Mukhyamantri awas yojana are the housing scheme launched by Chief Minister for BPL, EWS and LIG category in urban, rural area, download lottery draw result & beneficiaries list of housing board and municipal corporations on Mukhyamantri awas yojana & find latest updates and news

5/19/2017

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे - पाए पूरी जानकारी

Online Application Procedure of Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म pmaymis.gov.in की वेबसाइट से भरे जा रहे है सबको आवास, नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना है जिसके लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास अपना घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

आवेदक दो प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इच्छुक उम्मीदवार योजना के लिए किसी भी तरीके से आवेदन पत्र भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या PMAY की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किये जा सकते हैं।
दोनों माध्यमों से ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रिक्रिया नीचे दी गयी है।

1. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन की प्रिक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन अपने इलाकों में किसी भी निकटतम जन सुविधा केंद्र पर जाकर कर सकते हैं। इस प्रकार से योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्कयता होगी जो की आवेदक को उम्मीदवार की पुष्टि के लिए साथ ले जाने होंग।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज और फीस

आवेदक का आधार क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज फोटो योजना के लिए जरुरी दस्तावेजों में शामिल है। योजना के आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा 25 रुपये की फीस ली जायेगी।
आवेदन के पूरा होने के पश्चात आवेदक को एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदन क्रमांक और आवेदक का फोटो होगा। इस आवेदन क्रमांक के माध्यम से आवेदक अपने आवेदन की स्थिति का पता कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन की स्थिति पता करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन की स्तिथि

Track Application Status of Pradhan Mantri Awas Yojana -
http://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx

अगर उम्मीदवार के पास आधार कार्ड पहले से नहीं है तो यह जन सुविधा केंद्र उम्मीदवार की आधार प्राप्त करने में भी मदद करेंगे। आधार प्राप्त करने के बाद ही आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो कर सकते है।

जानिए आपके शहर में जन सुविधा केंद्र कहाँ है

देख भर में लगभग 2 लाख जन सुविधा केंद्र है जिनमे से शहरी इलाकों में 60000 जन सुविधा केंद्रों (CSCs) पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। अपने शहर में नजदीकी जन सुविधा केंद्र को ढूंढने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे।
Find Common Service Center in Your City
http://www.apnacsconline.in/csc-locator/

2. pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन

इच्छुक आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते है जिसकी विस्तृत जानकारी निचे दी गई है। 

1. प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov. के माध्यम से भरने के लिए सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाये - pmaymis.gov.इन
2. इसके पश्चात ऊपर दिए गए मेनू में की शुचि में से “Citizen Assessment” लिंक पर जाये जैसे ही आपका माउस लिंक पर जाएगा उमसे पांच विकल्प खुलेंगे जिनमे से आपको पहले दो विकल्प में से एक को चुनना है। अगर आप अभी किसी स्लम/Slum (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा दूसरे विकल्प “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।
PMAY Apply Online Link
PMAY Apply Online Link
3. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन आपको ऐसी दिखाई देगी जैसे की नीचे दी गयी है। जिसमे आपको अपना आधार नंबर भरना है और “Check” पर क्लिक करना है यह चेक करने के लिए की आपके द्वारा भरा गया आधार नंबर सही है या नहीं!

PMAY Aadhar Number check

4. यदि आपके द्वारा भरा गया आधार नंबर सही है तो आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन पत्र खुलेगा जैसे नीचे दिए गए फोटो में दिया गया है। इस आवेदन पत्र में आपको अपनी सभी जानकारी सही तरीके और ठीक ठीक भरनी होगी और जानकारी भरने के पश्चात सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा।

यदि जो आधार नंबर अपने भरा है और वह गलत दिखता है तो आप सही आधार नंबर भरकर दोबारा कोशिश कर सकते है। और आधार नंबर ना होते की स्तिथि में आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।
PMAY Online Application Form

5. ऊपर दिए गए फॉर्म को भरने तथा “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसको आप प्रिंट कर सकते हैं। इस आवेदन क्रमांक का पयोग कर आप भविष्य में प्रधान मंत्री आवास योजना के आवेदन की स्थिति पता कर सकें।

अपने आवेदन की स्थिति पता करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के आवेदन की स्थिति पता करें
http://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx

IN ENGLISH: Apply Online for Pradhan Mantri Awas Yojana on pmaymis.gov.in
Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Mukhyamantri Awas Yojana - Chief Minister's Housing Scheme Updates | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com